
प्री-वेडिंग वीडियो कभी-कभी हनीमून से भी ज्यादा खर्च कर सकते हैं।
भारतीय शादी के पहनावे में सजे युगल एक झील में घुटने के बल खड़े हैं, अपने कंधों को बॉलीवुड गाने पर उछाल रहे हैं। फिर दूल्हा अपनी मंगेतर से टकराता है, अपना संतुलन खो देता है और पानी, सजधज और सब में गिर जाता है।
यह कोई कृत्य नहीं था। युगल की शादी से पहले शूट किया गया वीडियो और उनके रोमांस को जगाने के लिए था, एक महाकाव्य विफल था – कम से कम पहली बार में। फिर क्लिप 13 मिलियन व्यूज बटोरते हुए इंस्टाग्राम सेंसेशन में बदल गई।
26 वर्षीय दुल्हन ज्योति लक्ष्मी कहती हैं, “लोग हमें सभाओं, सामाजिक समारोहों, अन्य शादियों में पहचानने लगे।” “पतन इसके लायक था।”
मध्यवर्गीय भारत में एक नया जुनून है: प्री-वेडिंग वीडियो। वे संगीत, नृत्य दिनचर्या और अक्सर, फिल्म-शैली के सेट के साथ असाधारण रूप से डिजाइन और कोरियोग्राफ किए जाते हैं। इनका खर्च हनीमून से ज्यादा हो सकता है। कई रोमांस से सराबोर होते हैं, जबकि अन्य विनाशकारी हो जाते हैं। कुछ सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं।
वैडिंग्ज़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गौतम स्वरूप ने कहा, “कोई भी पुजारियों के मंत्रोच्चारण और सात फेरे, पवित्र अग्नि के चारों ओर सात चक्कर लगाने वाले युगल के शादी के वीडियो को देखना नहीं चाहता है।” “इन दिनों, जोड़े अपने कूल फैक्टर को दिखाना चाहते हैं।”
भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन मैचमेकर, Matrimony.com के संस्थापक और सीईओ मुरुगवेल जानकीरमन के अनुसार, इस साल मार्च में समाप्त होने वाले सीज़न में तीन मिलियन शादियाँ और लगभग $ 130 बिलियन का वार्षिक राजस्व के साथ, भारत का विवाह उद्योग बहुत ही शानदार है। कई सप्ताह भर चलने वाले अफेयर्स में रस्में, ब्लिंगी आउटफिट्स, डायमंड ज्वेलरी, डांसिंग और दावत शामिल हैं।
डिजिटल युग में कुछ पुराने रीति-रिवाजों का स्थान नए लोगों ने ले लिया है। प्री-वेडिंग शूट लोकप्रियता में बढ़ गए हैं क्योंकि उदारीकरण, युवा देश ऑनलाइन वीडियो के प्यार के साथ प्रतिच्छेद करता है। ये क्लिप्स इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और शेयरचैट जैसे देसी प्लेटफॉर्म पर पॉप अप हो रही हैं।
कई वीडियो अलग दिखने के लिए रचनात्मकता की सीमाओं को लांघ जाते हैं। एक में, एक दूल्हा अपनी दुल्हन को एक विशाल डंप में घुमाता है, उसके बाल, साड़ी और कचरे के टुकड़े उड़ते हुए उड़ते हुए ड्रोन के रूप में भेजता है। दूसरे में, मोटरसाइकिल पर एक युगल एक थ्रिलर-शैली के पीछा करने वाले दृश्य में एक ट्रक के ऊपर चढ़ता है। युगल हर जगह शूटिंग करते हैं – सार्वजनिक पार्कों में, स्मारकों के सामने और साथ ही मंदिरों और जिम के अंदर।
प्री-वेडिंग शूट – मुझे यह मिल रहा है pic.twitter.com/Ynwf7Kxr6a
– बेस्ट ऑफ द बेस्ट (@bestofallll) 27 अक्टूबर, 2022
वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र राजेश डेंबला ने उभरते हुए अवसर को देखा और सेट इन द सिटी शुरू किया, मुंबई के उपनगरों में 7.5 एकड़ का प्लॉट, जिसमें वेनिस की नहरों और विक्टोरियन कैथेड्रल सहित 50 नकली स्थान थे। वह एक दिन की शूटिंग के लिए 1,000 डॉलर तक में पेशेवर मेकअप आर्टिस्ट, भड़कीले कपड़े और लाइटिंग एक्सपर्ट की पेशकश करते हैं। उनके स्थान सीजन के माध्यम से बुक किए जाते हैं।
धीरज विजयन, जो व्हाइट आउल वेडिंग्स नामक एक फर्म चलाते हैं, जो इस तरह के समारोहों के लिए वीडियो बनाता है, ने कहा कि फोटोग्राफर्स और कोरियोग्राफरों पर नए विचारों के साथ आने का दबाव है। कई जोड़े “एक दिन के लिए प्रसिद्ध” होना चाहते हैं, उन्होंने कहा।
अरे शादी के फोटोग्राफर। क्या आप शांत हो सकते हैं? यह क्या है pic.twitter.com/q7Qt6Dt326
– सिद्धार्थ साईं (@ssaig) 12 मई, 2020
दक्षिणी त्रिशूर शहर में एक फ़ोटोग्राफ़र ने होने वाले जोड़े पर एक मूल परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक पेड़ से उल्टा लटका दिया। उसे इंटरनेट पर जल्दी से “वावल,” या बल्ला करार दिया गया।
शोलापुर के एक फ़ोटोग्राफ़र 32 वर्षीय परम पाटिल ने हाल ही में एक वीडियो शूट किया जिसमें जोड़े ने नकली घर पर आक्रमण किया। एक घुसपैठिया, एक विदेशी, घर में घुस जाता है और दूल्हे को फ्रेम से बाहर धकेल देता है, इससे पहले कि युगल फिर से मिल जाए।
हालांकि यह ज्यादातर मज़ेदार और मनमोहक है, फिर भी यह भारत है। जोड़े भावुक दृश्यों को पारंपरिक रिश्तेदारों की नज़रों से दूर रखना चाहते हैं।
पाटिल ने कहा, “हाल ही में एक युगल अपने स्वयं के मंडलियों के लिए एक उत्तेजक वीडियो चाहता था और एक अन्य लड़का-लड़की प्रेम कहानी व्यापक परिवार के साथ साझा करना चाहता था।” लेकिन युवा जोड़ा आठ परिवार के सदस्यों के साथ अपने प्री-वेडिंग शूट में आया, जिससे इश्कबाज़ी या जुनून की कोई उम्मीद नहीं थी। पाटिल ने कहा, “वीडियो बेकार था।”
(यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेट फीड से स्वतः उत्पन्न हुई है।)