लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एक टिकट बुकिंग और यात्री प्रतिक्रिया मोबाइल एप्लिकेशन, यूपी राही लॉन्च की, जो यात्रियों को अपने बस टिकट बुक करने, डिजिटल भुगतान करने और यात्रा पर अपनी प्रतिक्रिया देने देगी।
एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
जीएम (आईटी) ने कहा, “यात्रियों को इसकी सुविधाओं का उपयोग करने से पहले ऐप पर खुद को पंजीकृत करना होगा।” यूपीएसआरटीसीयुजवेंद्र कुमार।
पंजीकरण के लिए यात्री को एक पहचान प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जो कि कोई भी सरकारी दस्तावेज हो सकता है, जैसे पैन कार्ड या आधार।
जिसके बाद पंजीकृत ग्राहक को एक आईडी और एक पासवर्ड मिलेगा। ऐप पर यात्री अपना प्रोफाइल भी बना सकते हैं।
ऐप यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए एक क्यूआर कोड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य डिजिटल भुगतान विधियों का उपयोग करने देगा। एक बार टिकट बुक हो जाने के बाद, यात्री प्रिंट-आउट ले सकते हैं या यात्रा के दौरान चेकिंग क्रू को ऐप पर टिकट की बुकिंग स्थिति दिखा सकते हैं।
ऐप यात्रियों को दस बिंदुओं पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करने की अनुमति देता है, जैसे चालक या कंडक्टर का व्यवहार, बस की स्थिति और अन्य। फीडबैक सीधे अधिकारियों तक पहुंचेगा। कुमार ने कहा, “उनके सुझाव हमें अपनी सेवाओं में सुधार करने का मौका देंगे।”
ऐप में कुछ अतिरिक्त विशेषताएं भी हैं, जैसे यात्री ऐप पर अपनी पिछली बुकिंग को ट्रैक कर सकते हैं, और यह टिकट बुक करते समय ग्राहकों को मार्ग पर उपलब्ध बसों की विभिन्न श्रेणियों को दिखाएगा।
किसी भी तरह की मदद के लिए यात्री ऐप के सपोर्ट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। भविष्य में, ऐप यात्रियों को उनकी यात्रा की योजना बनाने में भी मदद करेगा।
एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
जीएम (आईटी) ने कहा, “यात्रियों को इसकी सुविधाओं का उपयोग करने से पहले ऐप पर खुद को पंजीकृत करना होगा।” यूपीएसआरटीसीयुजवेंद्र कुमार।
पंजीकरण के लिए यात्री को एक पहचान प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जो कि कोई भी सरकारी दस्तावेज हो सकता है, जैसे पैन कार्ड या आधार।
जिसके बाद पंजीकृत ग्राहक को एक आईडी और एक पासवर्ड मिलेगा। ऐप पर यात्री अपना प्रोफाइल भी बना सकते हैं।
ऐप यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए एक क्यूआर कोड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य डिजिटल भुगतान विधियों का उपयोग करने देगा। एक बार टिकट बुक हो जाने के बाद, यात्री प्रिंट-आउट ले सकते हैं या यात्रा के दौरान चेकिंग क्रू को ऐप पर टिकट की बुकिंग स्थिति दिखा सकते हैं।
ऐप यात्रियों को दस बिंदुओं पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करने की अनुमति देता है, जैसे चालक या कंडक्टर का व्यवहार, बस की स्थिति और अन्य। फीडबैक सीधे अधिकारियों तक पहुंचेगा। कुमार ने कहा, “उनके सुझाव हमें अपनी सेवाओं में सुधार करने का मौका देंगे।”
ऐप में कुछ अतिरिक्त विशेषताएं भी हैं, जैसे यात्री ऐप पर अपनी पिछली बुकिंग को ट्रैक कर सकते हैं, और यह टिकट बुक करते समय ग्राहकों को मार्ग पर उपलब्ध बसों की विभिन्न श्रेणियों को दिखाएगा।
किसी भी तरह की मदद के लिए यात्री ऐप के सपोर्ट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। भविष्य में, ऐप यात्रियों को उनकी यात्रा की योजना बनाने में भी मदद करेगा।