प्रत्येक स्वास्थ्य प्रणाली की तरह, मिनियापोलिस, मिनेसोटा में स्थित एलिना हेल्थ, मुख्य वित्तीय चालक के रूप में सर्जिकल प्रक्रियाओं पर निर्भर करती है।
समस्या
2018 में, रोगी प्रवाह में सुधार और क्षमता बढ़ाने के लिए एक समग्र स्वास्थ्य प्रणाली की पहल के हिस्से के रूप में, एलिना ने प्रत्येक सर्जिकल प्रक्रिया में अधिक से अधिक अपशिष्ट और अक्षमता को समाप्त करके अपनी सर्जिकल सेवाओं को अनुकूलित करने की मांग की – क्लिनिक में सर्जरी के संकेत के दिन से लेकर पीएसीयू से सर्जरी और छुट्टी।
“हमारी परिकल्पना यह थी कि सर्जिकल मामले थे जो हम एक ऑपरेटिव दिन के प्रवाह के असंगत और अप्रत्याशित होने के परिणामस्वरूप खो रहे थे, इसलिए हम अपने ओआरएस में मानक कार्य का उपयोग करना चाहते थे ताकि हमारे मरीजों और सर्जन को अनुमानित सर्जरी दिवस के रूप में अनुभव किया जा सके। ,” सर्जिकल सेवाओं और आर्थोपेडिक्स के उपाध्यक्ष बिल इवांस ने समझाया अलीना स्वास्थ्य.
“सर्जिकल सेवाओं की फिर से कल्पना करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ओआर समय को अधिक प्रभावी ढंग से भरने के लिए एक व्यवस्थित सर्जरी शेड्यूलिंग नीति बनाना था,” उन्होंने जारी रखा। “हालांकि, अधिकतम या उपयोग करने के लिए हमारी शेड्यूलिंग प्रक्रियाओं को मानकीकृत करने के बाद भी, हम अभी भी मानते हैं कि सुधार के लिए महत्वपूर्ण अवसर मौजूद हैं।”
उदाहरण के लिए, अपने निर्दिष्ट ब्लॉक समय के बाहर स्लॉट की तलाश करने वाले सर्जन, साथ ही ब्लॉक असाइनमेंट को सही ठहराने के लिए पर्याप्त मात्रा स्थापित करने की मांग करने वाले नए सर्जन, मैन्युअल शेड्यूलिंग प्रक्रियाओं से बाधित थे जो 30 वर्षों में भौतिक रूप से नहीं बदले थे। उन प्रक्रियाओं ने ओआर और क्लिनिक अनुसूचक दोनों को निराश किया, जिससे नौकरी की संतुष्टि कम हुई।
इवांस ने कहा, “प्रक्रिया श्रृंखला के हर हिस्से में सुधार करने और नीति के माध्यम से या उपयोग को संबोधित करने के बाद, हम आश्वस्त रहे कि हमने पहुंच की उन समस्याओं को हल नहीं किया है जो हमारे सर्जन हमें बता रहे थे कि वे अनुभव कर रहे थे।”
“हमारे रोबोट सर्जन, विशेष रूप से, हमें बता रहे थे कि कम उपयोग दर के बावजूद वे पहुंच प्राप्त नहीं कर सके,” उन्होंने जारी रखा। “यह स्पष्ट हो गया कि हमें सर्जरी शेड्यूलिंग के लिए एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है, और हमें विश्वास था कि हमें एक ऐसे समाधान की आवश्यकता है जो OR शेड्यूलिंग की अनूठी चुनौतियों का समाधान करने के उद्देश्य से बनाया गया हो – और सर्जनों के लिए डिज़ाइन किया गया हो।”
एलिना हेल्थ बस अपने ईएचआर विक्रेता या अन्य आईटी सिस्टम के लिए इंतजार नहीं कर सकता था, अंत में सड़क पर कुछ इस तरह से रोल करने के लिए, उन्होंने कहा।
प्रस्ताव
कोई भी प्रस्ताव देने से पहले, एलीना हेल्थ ने स्वास्थ्य आईटी विक्रेता क्ववेंटस के साथ काम किया ताकि इसकी स्थिति, प्रणाली और वर्तमान और भविष्य की जरूरतों का ध्यानपूर्वक अध्ययन किया जा सके।
इवांस ने याद करते हुए कहा, “वे सभी हितधारकों से मिले ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे दर्द बिंदुओं और चुनौतियों को समझते हैं।” “आखिरकार, हमने अपने ऑपरेटिंग रूम शेड्यूलिंग को स्वचालित करने और मशीन लर्निंग एआई के समर्थन से हमारे सर्जिकल प्रोग्राम को अधिकतम करने में सक्षम बनाने के लिए क्वेंटस का चयन किया।
उन्होंने आगे कहा, “प्रस्तावित परिधीय समाधान क्वेंटस स्वचालित होगा और एकसमान या शेड्यूलिंग बनाएगा और अधिक कार्यकुशलता प्रदान करेगा, साथ ही साथ अधिक काम करने वाले कर्मचारियों पर बोझ से राहत देगा।” “क्वेंटस पेरिऑपरेटिव सॉल्यूशन शेड्यूलिंग प्रक्रिया के हर चरण को स्वचालित करता है और मैन्युअल प्रक्रियाओं को समाप्त करता है जो शेड्यूलिंग बाधाओं और बेमेल का कारण बनता है।”
सिस्टम का एआई-पावर्ड सॉफ्टवेयर एलीना की गंभीर शेड्यूलिंग समस्याओं को दूर करने के लिए व्यवहार विज्ञान के सिद्धांतों के साथ पैटर्न की पहचान और भविष्य कहनेवाला क्षमताओं को जोड़ता है।
क्ववेंटस की तकनीक और इवांस और उनकी टीम के लिए खड़े अन्य विक्रेताओं के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर थे।
“भविष्यवाणियां अकेले मूल्य नहीं चलाती हैं, उन्हें कार्रवाई करना है,” उन्होंने कहा। “यही वह जगह है जहां क्ववेंटस अपने व्यवहार विज्ञान विशेषज्ञता को लागू करता है। जब वे ब्लॉक मालिकों को जल्दी रिहाई के लिए कुहनी मारते हैं, तो वे उन्हें दिखाते हैं ‘इसमें मेरे लिए क्या है।’
“सर्जन समय से पहले समय निकालने से बहुत कुछ नहीं खोते हैं, लेकिन उनका लाभ उनके ब्लॉक उपयोग में सुधार कर रहा है – और भविष्य में उपलब्ध समय के बारे में सूचित करने की प्राथमिकता,” उन्होंने जारी रखा। “इसके अलावा, सिस्टम केवल भविष्यवाणी नहीं करता है कि एक ब्लॉक केवल कम उपयोग किया जाएगा; यह वास्तव में विशिष्ट अप्रयुक्त समय की भविष्यवाणी करता है ताकि ब्लॉक मालिकों के लिए कार्य करना आसान हो।”
एलिना हेल्थ भी मामलों की संख्या बढ़ाना चाह रही थी।
इवांस ने कहा, “कुछ समाधान अधिक मामलों में फिट होने के लिए अपने ओआरएस को ‘ओवरबुक’ करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं, जो महत्वपूर्ण जोखिम और हताशा का परिचय देता है।” “इसके अलावा, समय खुलने पर अन्य उपकरण केवल खुले समय के अलर्ट के साथ बमबारी करते हैं।
“हम एक केस मिक्स बनाना चाहते थे जो हमारे रणनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करे: देखभाल की साइट का अनुकूलन करें, रणनीतिक सेवा लाइनों को विकसित करें, प्रमुख प्रथाओं के साथ संबंध बनाएं, आदि,” उन्होंने जारी रखा। “मशीन लर्निंग हमें उन मामलों को आकर्षित करने में मदद करती है जो हमारी प्राथमिकताओं के अनुरूप होते हैं।”
जब अभ्यास – निर्दलीय सहित – समय की खोज करते हैं, तो वे वैयक्तिकृत करते हैं कि अभ्यास पैटर्न और स्वास्थ्य प्रणाली की प्राथमिकताओं के आधार पर खुले समय के परिणामों को कैसे रैंक किया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे नेटफ्लिक्स देखने के पैटर्न को सीखता है और सिफारिशें करता है।
एलीना हेल्थ का सिस्टम केवल मामलों के आने का इंतजार नहीं करता है। जब समय खुलता है, मशीन लर्निंग सर्जनों के लिए उपलब्ध समय से मेल खाता है जो एक मजबूत फिट होगा और सक्रिय रूप से उन्हें समय प्रदान करता है, ठीक उसी तरह जैसे अमेज़ॅन खरीद के आधार पर उत्पाद की सिफारिश भेजता है। पैटर्न।
इवांस ने कहा, “संक्षेप में, ‘पुश/पुल’ क्षमताओं का वर्णन मैंने एक स्वचालित, मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर किया था, वही था जो हम अपने एक्सेस मुद्दों को हल करने में मदद के लिए देख रहे थे।”
चुनौती का सामना करना
एलिना हेल्थ ने अपने प्रमुख अस्पताल, एबट नॉर्थवेस्टर्न में कई महीनों तक सिस्टम में चरणबद्ध तरीके से काम किया, इसकी शुरुआत अपने रोबोटिक सर्जनों से हुई, जो एक्सेस मुद्दों के बारे में अपनी शिकायतों में सबसे मुखर रहे थे।
दूसरे चरण में सभी ब्लॉक धारक शामिल थे, और तीसरे चरण में उन सभी सर्जनों का प्रतिनिधित्व किया गया था जिनके पास अस्पताल में विशेषाधिकार थे लेकिन ब्लॉक समय नहीं था।
इवांस ने समझाया, “हमने प्रणाली के उपयोग को अनिवार्य के बजाय स्वैच्छिक बनाने के लिए चुना है, और जानबूझकर इसे सर्जनों की मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में तैनात किया है, भले ही इसका उपयोग हमें अपनी सर्जिकल सेवाओं को अनुकूलित और विकसित करने में भी सक्षम करेगा।” “वर्तमान में, तीन में से दो से अधिक वैकल्पिक मामले क्ववेंटस के माध्यम से निर्धारित किए गए हैं।
“हमारा चरणबद्ध दृष्टिकोण शुरू से ही अत्यधिक सफल रहा,” उन्होंने जारी रखा। “शुरुआती दिनों में, हम पहले से ही अपने प्रदर्शन लक्ष्यों को पार कर रहे थे, और टूल इतना सहज था कि हमने उन सर्जनों से मामलों को जोड़ा जाना शुरू कर दिया था जो पहले चरण के लिए नियोजित नहीं थे लेकिन यह देख रहे थे कि यह उनके अभ्यास में कैसे मदद कर सकता है।”
एक बार स्टाफ ने दूसरे चरण में सभी ब्लॉक धारकों के साथ काम किया, तो वे सर्जन तेज होने के मामले में परिणामों से रोमांचित थे, लेकिन अनावश्यक ब्लॉक समय भी जल्द ही मुक्त हो गया ताकि अन्य सर्जन इसका उपयोग कर सकें।
परिणाम
2022 के मध्य में Qventus को लॉन्च करने के बाद से एलिना हेल्थ के परिणाम प्रभावशाली रहे हैं:
इवांस ने बताया, “हमने प्रति माह औसतन 3.5 मामले जोड़े हैं।” “अतिरिक्त मामलों का अर्थ है अधिक राजस्व, रोगियों के लिए छोटी प्रतीक्षा सूची और व्यस्त और अधिक संतुष्ट सर्जन।
“हमने प्रति माह प्रति सर्जिकल रोबोट के मामलों में 36% की वृद्धि की है,” उन्होंने जारी रखा। “पहले, रोबोटिक ओआरएस को कुशलता से शेड्यूल करना मुश्किल था, जिसके परिणामस्वरूप रोबोट से लैस OR हमेशा उपलब्ध नहीं होता था और गैर-रोबोटिक प्रक्रियाओं को कभी-कभी रोबोट से लैस कमरों में किया जाता था।”
प्रति माह की शुरुआत में 100 से अधिक घंटे का OR ब्लॉक समय जारी किया गया है। इससे बहुत लाभ होता है क्योंकि जितनी जल्दी समय निकाला जाता है, उतनी ही अधिक संभावना होती है कि इसे किसी अन्य सर्जन द्वारा भरा जा सकता है। पेरिऑपरेटिव सोल्यूशन स्वचालित रूप से सर्जनों को समय के उन ब्लॉकों को जारी करने के लिए प्रेरित करता है जिनका वे उपयोग करने की संभावना नहीं रखते हैं, जो पूरे सिस्टम में अधिक क्षमता पैदा करता है।
इवांस ने कहा, “तीन में से दो वैकल्पिक मामले पेरिऑपरेटिव सॉल्यूशन के माध्यम से स्वचालित रूप से निर्धारित होते हैं।” “ऑटोमेशन का यह स्तर हमारे अनुसूचकों और शल्यचिकित्सकों के अनुसूचकों पर बोझ को कम करता है। यह उन्हें और अधिक महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए मुक्त करता है।
“अनजाने में, हम अपने क्लीनिकों से सुन रहे हैं कि हमने शेड्यूल करना इतना आसान बना दिया है कि हम डिफ़ॉल्ट समाधान हैं जो वे हमेशा पहले उपयोग करते हैं,” उन्होंने कहा।
पेरिऑपरेटिव सॉल्यूशन ने इसके उपयोग की शुरुआत से ही मात्रात्मक परिणाम के दृष्टिकोण से एलिना हेल्थ की अपेक्षाओं को पार कर लिया है।
इवांस ने कहा, “लेकिन यह भी बेहद महत्वपूर्ण है, इसने हमारी शेड्यूलिंग टीमों को एक अभिनव उपकरण प्रदान किया है जो उनके काम को आसान बनाता है।” “यह उनके लिए अधिक जटिल शेड्यूलिंग मामलों पर ध्यान केंद्रित करने और हमारी टीमों के लिए उच्च स्पर्श सेवा प्रदान करने के लिए समय मुक्त करता है, बजाय इसके कि कम-मूल्य वाले कार्यों की आवश्यकता होती है, जैसे कि आगे-पीछे फोन कॉल और फैक्स से निपटना।
“मुझे विश्वास है कि हम अपने शेड्यूलिंग स्टाफ में कम कारोबार के परिणामस्वरूप अतिरिक्त अनियोजित बचत देखेंगे,” उन्होंने कहा।
दूसरों के लिए सलाह
इवांस ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग द्वारा संचालित ऑटोमेशन स्वास्थ्य सेवा का भविष्य है।” “यह कर्मचारियों की कमी, बढ़ती श्रम लागत और सिकुड़ते सर्जिकल राजस्व का स्पष्ट और आवश्यक उत्तर है।
“कई स्वास्थ्य प्रणालियाँ इस प्रकार के समाधानों को रोलआउट करने के लिए अपने ईएचआर या अन्य आईटी प्रणालियों की प्रतीक्षा कर रही हैं,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला। “हालांकि, प्रतीक्षा एक महत्वपूर्ण अवसर लागत पर आती है। इन स्वचालन समाधानों में तेजी से आरओआई है और इन अनूठी समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से बनाया गया है; ईएचआर और अन्य प्रणालियां नहीं हैं।”
लिंक्डइन पर बिल के हिट कवरेज का पालन करें: बिल सिविकी
लेखक को ईमेल करें: [email protected]
हेल्थकेयर आईटी न्यूज एक एचआईएमएसएस मीडिया प्रकाशन है।