नई दिल्लीः द दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ए का उपयोग कर रहा है खाई कटर की तर्ज पर पहली बार चेन्नई मेट्रोपर एक डायाफ्राम दीवार का निर्माण करने के लिए सदर बाजार मेट्रो स्टेशन मैजेंटा लाइन पर फेज-IV के तहत।
डायाफ्राम की दीवारें भूमिगत स्टेशनों के लिए बनाई गई हैं और ट्रेंच कटर एक उत्खनन मशीन है। जबकि इस स्टेशन की मिट्टी पथरीली है, मेट्रो अधिकारियों ने कहा कि ट्रेंच कटर सभी मिट्टी की स्थितियों पर लागू होता है और इसके परिणामस्वरूप कम शोर और कंपन उत्सर्जन होता है।
“आम तौर पर, डायाफ्राम दीवार का निर्माण हाइड्रोलिक ग्रैब डी-वॉल मशीन की मदद से किया जाता है। सदर बाजार मेट्रो स्टेशन के निर्माणाधीन स्थल पर मिट्टी के प्रकार में मुख्य रूप से कठोर चट्टान शामिल है, इसके लिए साइट पर एक ट्रेंच कटर जुटाया गया है। सदर बाजार मेट्रो स्टेशन पर एक डायाफ्राम दीवार का निर्माण, “डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा।
ट्रेंच कटर एक उत्खनन मशीन है जो रिवर्स सर्कुलेशन के सिद्धांतों पर काम करती है। यह फ्रेम के नीचे दो गियर बॉक्स के साथ एक भारी स्टील फ्रेम से बना है। दांतों की एक श्रृंखला के साथ फिट किए गए कटिंग व्हील ड्रम गियरबॉक्स के लिए तय किए गए हैं। वे विपरीत दिशाओं में घूमते हैं।
डायाफ्राम की दीवारें भूमिगत स्टेशनों के लिए बनाई गई हैं और ट्रेंच कटर एक उत्खनन मशीन है। जबकि इस स्टेशन की मिट्टी पथरीली है, मेट्रो अधिकारियों ने कहा कि ट्रेंच कटर सभी मिट्टी की स्थितियों पर लागू होता है और इसके परिणामस्वरूप कम शोर और कंपन उत्सर्जन होता है।
“आम तौर पर, डायाफ्राम दीवार का निर्माण हाइड्रोलिक ग्रैब डी-वॉल मशीन की मदद से किया जाता है। सदर बाजार मेट्रो स्टेशन के निर्माणाधीन स्थल पर मिट्टी के प्रकार में मुख्य रूप से कठोर चट्टान शामिल है, इसके लिए साइट पर एक ट्रेंच कटर जुटाया गया है। सदर बाजार मेट्रो स्टेशन पर एक डायाफ्राम दीवार का निर्माण, “डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा।
ट्रेंच कटर एक उत्खनन मशीन है जो रिवर्स सर्कुलेशन के सिद्धांतों पर काम करती है। यह फ्रेम के नीचे दो गियर बॉक्स के साथ एक भारी स्टील फ्रेम से बना है। दांतों की एक श्रृंखला के साथ फिट किए गए कटिंग व्हील ड्रम गियरबॉक्स के लिए तय किए गए हैं। वे विपरीत दिशाओं में घूमते हैं।